Saturday, 2 April 2022

भारतीय जनसंख्या की प्रमुख विशेषताएं - Bhartiya Jansankhya ki Pramukh Visheshtaen

भारतीय जनसंख्या की प्रमुख विशेषताएं - Bhartiya Jansankhya ki Pramukh Visheshtaen

भारतीय जनसंख्या की प्रमुख विशेषताएं - Bhartiya Jansankhya ki Pramukh Visheshtaen

भारतीय जनसंख्या की प्रमुख विशेषताए

  1. जनसंख्या में तीव्र वृद्धि
  2. जन्म दर एवं मृत्यु दर
  3. जनसंख्या का घनत्व
  4. ग्रामीण तथा नगरीय जनसंख्या का अनुपात
  5. स्त्री-पुरुष अनुपात
  6. आयु तथा विवाह
  7. जीवन प्रत्याशिता

1. जनसंख्या में तीव्र वृद्धि (Rapid Increase in Population) - जनसंख्या की दृष्टि से भारत का विश्व में दूसरा स्थान है। आज संसार के प्रत्येक सात व्यक्तियों में एक व्यक्ति भारतीय है। संसार की कुल आय का 2 तथा विश्व क्षेत्रफल का 2.4 भारत के हिस्से में है, इससे यह स्पष्ट होता है कि भारत में अत्यधिक जनसंख्या भार है। 1991 की जनगणना के अनुसार भारत की जनसंख्या लगभग 8439.30. 861 थी जोकि बढ़कर 2000 में 1 अरब से अधिक हो गयी।

2. जन्म दर एवं मृत्यु दर (Birth Rate and Death Rate) - जन्म दर एवं मृत्यु दर के तुलनात्मक अध्ययन किये जाने से यह बात स्पष्ट होती है कि मृत्यु दर में कमी हुई किन्तु जन्म दर में न के बराबर कमी हुई, जिसके कारण जनसँख्या अधिक होती गई। 1891 की प्रथम जनगणना के समय जन्म दर एवं मृत्यु दर क्रमशः 29.2 प्रति हजार एवं 22.8 प्रति हजार थी जो लगभग समान थी।

3. जनसंख्या का घनत्व (Density of Population) - जनसंख्या के घनत्व का तात्पर्य प्रति वर्ग किलोमीटर में रहने वाली औसत आबादी से लगाया जाता है। इसे निम्न प्रकार से निकाला जा सकता है. 

जनसंख्या का घनत्व = (कुल जनसंख्या) / (कुल क्षेत्रफल)

4. ग्रामीण तथा नगरीय जनसंख्या का अनुपात (Rural and Urban Population Ratio) - भारत एक कृषि प्रधान देश है। अतः यहाँ की अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है लेकिन जनसंख्या का उत्तरोत्तर वृद्धि क्रम ग्रामीण क्षेत्रों में कम तथा नगरीय क्षेत्रों में अधिक है।

5. स्त्री-पुरुष अनुपात (Sex Ratio) - भारत में पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियों की संख्या कम रही है। 1891 की जनगणना के अनुसार पुरुष स्त्री अनुपात 1000 : 934 था जोकि 1991 की जनगणना में घटकर 1000 : 929 रह गया।

6. आयु तथा विवाह (Age and Marriage) - भारतीय जनसंख्या की आयु संरचना का __ अध्ययन करने पर यह पता चलता है कि यहाँ पर बच्चों की संख्या सबसे अधिक तथा 60 वर्ष से अधिक वृद्धों की संख्या सबसे कम है।

7. जीवन प्रत्याशिता (Life Expectancy) - जनसंख्या आंकड़ों से एक बात यह स्पष्ट हो जाती है कि व्यक्तियों की प्रत्याशित आय में वृद्धि हो रही है। 1981 की जनगणना के अनुसार पुरुषों और __ महिलाओं की प्रत्याशित आयु क्रमशः 55 वर्ष एवं 53 वर्ष थी, जोकि बढ़कर 1999-2000 की अवधि में 64 वर्ष अनुमानित हुई है।


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: