Saturday, 4 December 2021

हरियाणा की प्रमुख झीलों की सूची - Hariyana ki Pramukh Jheel in Hindi

Hariyana ki Pramukh Jheel in Hindi: इस आर्टिकल में आपको हरियाणा की प्रमुख झीलों के नाम, तथा वे झीलों किस नगर में स्थित है, की सूची उपलब्ध कराई जा रही है।

हरियाणा की प्रमुख झीलों की सूची - Hariyana ki Pramukh Jheel in Hindi

हरियाणा की प्रमुख झीलों की सूची

 झील / Lake

स्थान / Place

बड़खल झील (Badkhal Lake)

फरीदाबाद (Faridabad)

ब्रह्म सरोवर (Brahma Sarovar)

कुरुक्षेत्र (Kurukshetra city)

कर्ण झील (Karna Lake)

करनाल (Karnal district)

सन्निहित सरोवर (Sannihit Sarovar)

थानेसर (Thanesar)

सूरजकुण्ड (Surajkund)

फरीदाबाद (Faridabad)

तिलयार झील (Tilyar Lake)

रोहतक (Rohtak)

टिक्कड़ ताल (Tikkar Taal)

पंचकुला (Panchkula)

दमदमा झील (Damdama Lake)

गुरुग्राम (Gurugram)

सुल्तानपुर झील (Sultanpur Lake)

गुरुग्राम (Gurugram)

बसई झील (Basai Wetland)

गुरुग्राम (Gurgaon)

खलीलपुर झील (Khalilpur Lake)

गुरुग्राम (Gurugram)

घाटा झील (Ghata Jheel)

गुरुग्राम (Gurugram)

धौज झील (Dhauj Lake)

फरीदाबाद (Faridabad)

भीमकुंड झील (Bhimkund)

हरियाणा (Hariyana)

बड़खल झील (Badkhal Lake) 

बड़खल झील फरीदाबाद में स्थित मानव निर्मित झील है। इसके पास अरावली पर्वत श्रृंखला है। यह झील बड़खल गांव के पास स्थित है। इसीलिए इस झील को बड़खल  झील कहा जाता है। बड़खल पर्शियन भाषा का शब्द है जिसका अर्थ  है बिना किसी रूकावट के या बेरोकटोक। झील में पानी की आपूर्ति बारिश के पानी और एक छोटी-सी जलधारा से होती है। पर्यटकों के ठहरने के लिए झील के पास रेस्ट हाऊस भी बने हुए हैं। 

ब्रह्म सरोवर (Brahma Sarovar)

ब्रह्मसरोवर भारत के हरियाणा राज्य के थानेसर(कुरुक्षेत्र) में स्थित एक पौराणिक सरोवर है जो हिन्दुओं द्वारा अत्यन्त पवित्र माना जाता है। इस सरोवर का उल्लेख महाभारत तथा वामन पुराण में मिलता है। जिसमें इस तीर्थ को परमपिता ब्रह्मा जी से जोड़ा गया है। सूर्यग्रहण के अवसर पर यहां विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर लाखों लोग ब्रह्मसरोवर में स्नान करते हैं। 

कर्ण झील (Karna Lake)

कर्ण झील हरियाणा के करनाल शहर के पास स्थित है। यह स्थान हरियाणा की राजधानी चंडीगढ तथा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लगभग १२५ किमी की दूरी पर स्थित है। महाभारत के प्रमुख पात्र कर्ण को यह दुर्योधन ने इस प्रदेश का राज्य सौंपा था। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस झील में कर्ण स्नान किया करते थे तथा इसी स्थान पर उन्होंने अपने कवच कुण्डल भगवान ईंद्र को दान किए थे।

सूरजकुण्ड (Surajkund)

सूरजकुंड हरियाणा के फरीदाबाद शहर में स्थित एक प्राचीन जलाशय है, जिसका निर्माण तोमर राजवंश के शासक सूरजपाल ने 10वीं शताब्दी में किया गया था। सूरजकुंड का शाब्दिक अर्थ है- सूर्य की झील या तालाब। यहां हर साल लगने वाला सूरजकुंड मेला पूरी दुनिया में काफी मशहूर है, जिसे सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला का नाम से जाना जाता है। 

तिलयार झील (Tilyar Lake)

तिलयार झील हरियाणा राज्य के रोहतक जिले में स्थित एक बहुत ही प्रसिद्ध झील है। झील के आसपास का क्षेत्र इस इलाके का सबसे बड़ा हरा भरा क्षेत्र है। झील परिसर में रोहतक चिड़ियाघर भी है। यह झील बड़ी संख्या में विविध प्रकार के पक्षियों को आकर्षित करता है।

दमदमा झील (Damdama Lake)

दमदमा जलाशय का निर्माण 1919 में वर्षा जल संचयन के लिए अंग्रेजों द्वारा किया गया था। दमदमा झील पक्षियों के लिए एक प्राकृतिक घर है, और पक्षियों की 190 से अधिक प्रजातियां निवास करती हैं। झील गर्मियों के दौरान सूख जाती है और सरकार द्वारा प्रायोजित नवीनीकरण प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रही है।


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 Comments: