Tuesday, 22 February 2022

संविधान की प्रमुख विशेषताएँ बताइए।

संविधान की प्रमुख विशेषताएं

संविधान की प्रमुख विशेषताएं-संविधान किसी भी व्यवस्था के उद्देश्यों, स्वरूप व मान्यताओं का प्रतिबिम्ब होता है इसकी निम्नलिखित प्रमुख विशेषताएँ होती हैं

  1. लिखित व अलिखित दोनों रूपों में पाया जाना-संविधान लिखित रूप जो साथ-साथ अलिखित रूप में भी हो सकता है। उदाहरण के तौर पर भारत का संविधान लिखित है तो ब्रिटेन का अलिखित।
  2. नियमों, कायदों व कानूनों का संग्रह-संविधान में किसी भी शासन व्यवस्था के नियमों, कायदों व कानूनों का संग्रह पाया जाता है। इन्हीं के आधार पर शासन व प्रशासन का संचालन होता है।
  3. द्वारा शासक व शासितों के मध्य सम्बन्धों का निर्धारण भी किया जाता है तथा शासन की निरंकशता के विरूद्ध शासितों को अधिकार दिये जाते हैं।
  4. विधियों का स्रोत-विधायिका द्वारा जिन विधियों का निर्माण किया जाता है उनका प्रमुख स्रोत संविधान ही होता है। विधायिका संविधान के उद्देश्यों व भावना के विरुद्ध जाकर किसी विधि का निर्माण नहीं कर सकती। 


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: