खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Khisiyani billi khamba noche)

Admin
0

खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Khisiyani billi khamba noche)

खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Khisiyani billi khamba noche)

खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे मुहावरे का अर्थ― शर्मिंदा होने पर दूसरे पर क्रोध निकालना; क्रोधावेश में अटपटा कार्य करना; खिसियाहट में क्रोध प्रकट करना; सफलता न मिलने पर दूसरों को दोष देना। 

खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे मुहावरे का वाक्य में प्रयोग

वाक्य प्रयोग― जब चुनाव में नेताजी हार गए, तो कार्यकर्ताओं को दोष देने लगे। यहाँ खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे वाली कहावत सिद्ध होती है।

वाक्य प्रयोग― साहब ने डाँटा तो कुछ बोले नहीं, अब हम पर क्यों भड़क रहे हो! यह तो वही बात हुई-खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे।

वाक्य प्रयोग― अधिकारी से डाँट खाने के पश्चात् क्लर्क चपरासी से जाड़े में कोल्ड ड्रिंक लाने की हुज्जत करने लगा। इस पर साथी ने कहा खिसियानी बिल्ली खम्भा नोचे। 

वाक्य प्रयोग― मैच हारने के बाद टीम के कप्तान ने विपक्षी खिलाड़ियों के साथ अभद्रता का व्यवहार किया तो क्रिकेट एसोसिएशन ने कप्तान को फटकार लगाते हुए कहा कि खिसियानी बिल्ली खम्भा नोचे जैसा व्यवहार करने से कुछ नहीं होगा, कठिन अभ्यास करने से ही मैच को जीता जा सकता है।

वाक्य प्रयोग― बड़ी-बड़ी बातें करने के बाद भी जब सोहन वाद-विवाद प्रतियोगिता हार गया तो उसकी हालत खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे वाली हो गयी। 

वाक्य प्रयोग― बहुत कोशिश करने के बाद भी जब सुरेश को सरकारी नौकरी नहीं मिल पायी तो वह सरकारी नौकरी की बुराई करने लगा। इस पर उसके दोस्तों ने कहा कि खिसयानी बिल्ली खंबा नोचे।

यहां हमने “खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे” जैसे प्रसिद्ध मुहावरे का अर्थ और उसका वाक्य प्रयोग समझाया है। खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे मुहावरे का अर्थ होता है― शर्मिंदा होने पर दूसरे पर क्रोध निकालना; क्रोधावेश में अटपटा कार्य करना; खिसियाहट में क्रोध प्रकट करना; सफलता न मिलने पर दूसरों को दोष देना। जब हमारे समक्ष कोई ऐसा कार्य होता है जिसे नहीं कर पाते तो खिसियाहट में भला-बुरा कहने लगते हैं तो इस कहावत का प्रयोग करते हैं। 

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !