आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

Admin
0

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ है– बेमेल मिश्रण; अनमेल वस्तुओं का मेल; बेमेल स्थिति; बेतुका मेल। 

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग- गठबंधन की राजनीति बहुधा स्थायी सरकार के गठन की रूपरेखा प्रस्तुत करने में विफल रहती है क्योंकि विभिन्न दल अलग-अलग विचारधाराओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसे में सत्ता लोभ में बना गठबंधन आधा तीतर आधा बटेर जैसा दिखायी देता है। और वाक्य प्रयोग 

वाक्य प्रयोग- बहुदलीय लोकतान्त्रिक व्यवस्था में त्रिशंकु विधानसभा होते ही बहुत से राजनीतिक दल आधा तीतर आधा बटेर करके गठबन्धन की सरकार बना लेते हैं। जिसके कारण उनकी सरकार बहुत दिन तक नहीं चलती है।

वाक्य प्रयोग- भारतीय समाज पर वर्तमान समय में पाश्चात्य तथा भारतीय संस्कृति का मिश्रित प्रभाव दिखाई देने लगा है। लोग न ता पूरी तरह से पाश्चात्य संस्कृति को ग्रहण कर रहे हैं और न ही भारतीय संस्कृति को। भारतीय समाज का वर्तमान स्वरूप आधा तीतर आधा बटेर जैसा हो गया है।

वाक्य प्रयोगनीचे जीन्स पैंट ऊपर शाही पगड़ी; या तो शाही लिबास पहन लो या जीन्स, ऐसे तो तुम आधा तीतर आधा बटेर लग रहे हो।

आधा तीतर आधा बटेर एक प्रसिद्ध हिन्दी मुहावरा/लोकोक्ति है जिसका का अर्थ है– बेमेल मिश्रण; अनमेल वस्तुओं का मेल; बेमेल स्थिति; बेतुका मेल। यदि किसी कार्य को करने में अत्यधिक समय लिया जा रहा हो तो इस कहावत का प्रयोग करते हैं। जब कोई चीज आधी एक रंग-ढ़ग का और आधी दूसरे रंग-ढ़ग का फलत: देखने में भद्दी होती है तो इस कहावत का प्रयोग करते हैं।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !