Friday, 1 March 2019

हवाई जहाज पर निबंध। Essay on Aeroplane in Hindi

हवाई जहाज पर निबंध। Essay on Aeroplane in Hindi

हवाई जहाज एक अद्भुत आविष्कार है। इसका आविष्कार "राइट ब्रदर्स" ने किया था। यह परिवहन का आधुनिक साधन है। यह आकाश में उड़ता है। हवाई जहाज मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, यात्रियों और सैन्य विमान। यात्री विमान का उपयोग यात्रियों और माल को देश के भीतर तथा एक देश से दूसरे देश में ले जाने के लिए किया जाता है। सैन्य विमान का उपयोग सैनिकों और गोला-बारूद को युद्ध में युद्ध के क्षेत्र में ले जाने और दुश्मन के ठिकानों पर बमबारी करने के लिए किया जाता है।

हवाई जहाज, हवाई अड्डों द्वारा संचालित किया जाता है। भारत में भी कई हवाई अड्डे हैं। विमानों को बड़े शेड के नीचे रखा जाता है जिन्हे हैंगर कहा जाता है। प्रत्येक विमान की उड़ान भरने से पूर्व अच्छी तरह से जांच की जाती है। इसे एक प्रशिक्षित मुख्य पायलट तथा एक सहायक पायलट द्वारा नियंत्रित किया जाता है। उड़ान भरने से पूर्व यह रन-वे पर एक लम्बी दौड़ लगता है। यात्रियों को झटके लगने से बचने के लिए सीट बेल्ट लगाने के निर्देश दिए जाते हैं।

यह बहुत आरामदायक होता है। यात्रा के दौरान यात्रियों को भोजन, पेय और अन्य चीजें प्रदान की जाती हैं। हवाई जहाज से बहुत उपयोगी होते हैं। लोग फसलों में कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं। वे हवाई जहाज की मदद से विभिन्न स्थानों और देशों के नक्शे बनाते हैं। हमारे देश में पहाड़ियों जैसी दुर्गम जगहों पर हवाई जहाज की मदद से आसानी से पहुंचा जा सकता है। इसका उपयोग बचाव कार्यों में किया जाता है। 

इस प्रकार हवाई जहाज हमारे लिए बहुत लाभकारी रहा है। इसने बड़ी दूरियां कम कर दी हैं। इस प्रकार दिल्ली से कोलकाता की लगभग 1307 किलोमीटर की हवाई यात्रा में केवल दो घंटे लगते हैं। परन्तु हर कोई हवाई जहाज में नहीं उड़ सकता। इसमें केवल अमीर लोग ही उड़ान भरते हैं। क्योंकि इसके टिकट बहुत महंगे होते हैं। नेता-अभिनेता और अन्य मशहूर हस्तियां तो अक्सर ही इसमें यात्रा करती हैं। हवाई जहाज बहुत तेज उड़ता है।यह आशा की जाती है कि हवाई जहाज के किराए धीरे-धीरे सस्ते हो जाएंगे और अधिक से अधिक लोग हवाई यात्रा कर सकेंगे।

SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: