Wednesday, 14 September 2022

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ - कम वस्तु और मांग अधिक, जरुरत से बहुत अधिक मांग, साधन कम, आवश्यकता अधिक, आवश्यकता से अधिक मांग, कम चीज और चाहने वाले अधिक।

Ek anar Sau bimar Muhavare ka arth - Kam vastu aur mang adhik, Jarurat se bahut adhik mang, Sadhan kam aavshyakta adhik, aavshyakta se adhik mang, Kam cheej aur chahne wale adhik.

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: क्षेत्र में अधिक इमारतों का निर्माण होने के कारण मजदूरों की स्थिति एक अनार, सौ बीमार जैसी हो गयी है।

वाक्य प्रयोग: ज़रा सी सरकारी नौकरी के लिए इतने अधिक आवेदन आ जाते हैं मानो एक अनार, सौ बीमार।

वाक्य प्रयोग: धर्मशाला में कमरे चार खाली हैं और यात्री पचास हैं। यह तो वही बात हुई कि एक अनार और सौ बीमार।

वाक्य प्रयोग: एक चपरासी की नौकरी के लिए दो हजार आवेदन पत्र आये हैं; एक पद और दो हजार आवेदक ! इसे देखकर तो यही कहा जा सकता है कि एक अनार, सौ बीमार।

वाक्य प्रयोग: श्याम ने अपने घर कुछ ही लोगों को खाने पर बुलाया था लेकिन वे सभी अपरिवार आ गए इसलिए भोजन कम पड़ गया यह तो ऐसी बात हो गई एक अनार सौ बीमार अर्थात वस्तु कम है और मांग अधिक हो गई।

वाक्य प्रयोग: सोहन गणित सीखने के लिए गया एक कंप्यूटर कोचिंग सेंटर में गया लेकिन वहां एक ही कंप्यूटर था और सीखने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक थी यह तो वही बात हो गई एक अनार और सौ बीमार।

यहां हमने “एक अनार सौ बीमार” जैसे प्रसिद्ध मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग समझाया है। एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ होता है - कम वस्तु और मांग अधिक, जरुरत से बहुत अधिक मांग, साधन कम, आवश्यकता अधिक, आवश्यकता से अधिक मांग, कम चीज और चाहने वाले अधिक। बाजार में भी ऐसा देखा जाता है कि जब किसी वस्तु की कमी होती है, उसके खरीदार भी अधिक होते हैं, ऐसी परिस्थिति में ही कहा जाता है एक अनार सौ बीमार। 

सम्बंधित मुहावरे और लोकोक्तियाँ 

  1. एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग
  2. बाल बांका न होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग
  3. कलेजा धड़कना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग
  4. कोरा जवाब देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग
  5. गोटी बैठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग
  6. गोटी लाल करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग
  7. आँचल पसारना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग
  8. आगे नाथ न पीछे पगहा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: