Friday, 19 August 2022

जंक फूड पर निबंध (Junk Food Essay in Hindi) for Class 5, 6, 7, 8, 9 and 10

जंक फूड पर निबंध (Junk Food Essay in Hindi)

अस्वास्थ्यकर भोजन को जंक फूड भी कहा जाता है। जंक फूड एक ऐसा भोजन है जिसमें उच्च स्तर की चीनी या वसा और कम प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं। आलू के चिप्स, कैंडी और शीतल पेय को अक्सर जंक फूड माना जाता है। 

जंक फूड पर निबंध (Junk Food Essay in Hindi)

आजकल की युवा पीढ़ी मे फास्ट फूड या जंक फूड खाने का इतना प्रचलन हो गया हैं की उन्हे घर पर बना खाना पसंद नहीं आता है। अभिभावक स्वयं  भी जंक फूड खाने से परहेज नहीं करते। तो जवान होती युवा पीढ़ी को कैसे रोकेंगे। फास्ट फूड या जंक फूड खाने में तो स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन शरीर में कई तरह की परेशानी पैदा कर देते हैं. आपको बाहर का खाना, पिज्जा-बर्गर, रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए. आज हमारी युवा पीढ़ी तेजी से कई लाइलाज बीमारियो जैसे कब्ज़,रक्तचाप,हृदय रोग,मधुमेह,कैंसर आदि का छोटी सी उम्र मे शिकार हो रही हैं तो इसके लिए हमारा अनुचित रहन सहन व भोजन के रूप मे फास्ट फूड का सेवन ही जिम्मेदार हैं 

गर्मियों का मौसम आते ही लोग जमकर कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं। आज हमारे घरो मे दूध कम सॉफ्ट ड्रिंक ज़्यादा प्रयोग होता हैं। पचास रुपये का दूध हमे महंगा व 70 रुपये का सॉफ्ट ड्रिंक हमे सस्ता लगता हैं। कोल्ड ड्रिंक्स से वजन तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा पैक्ड जूस, फ्लेवर्ड ड्रिंक्स यहां तक कि फ्लेवर्ड एलोवेरा जूस जैसे ड्रिंक्स भी आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते

यदि आप अपने आहार में बहुत अधिक जंक फूड खाते हैं तो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जंक फूड के नियमित सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जैसे मोटापा, मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याएं। जंक फूड में शर्करा, कैलोरी और वसा भरी हुई होती है जो वजन बढ़ाने का एक प्रमुख कारक है। अत्यधिक मात्रा में जंक फूड खाने से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो सकता है।

जंक फूड कितने प्रकार के होते हैं?

  1. केक और बिस्कुट।
  2. फास्ट फूड (जैसे गर्म चिप्स, बर्गर और पिज्जा)
  3. चॉकलेट और मिठाई।
  4. प्रोसेस्ड मीट (जैसे बेकन)
  5. स्नैक्स (जैसे चिप्स)
  6. मीठा पेय (शीतल पेय जैसे कोला)
  7. मादक पेय।
अक्सर देखा गया है कि जो चीज खाने में काफी स्वादिष्ट होती है, वो हमारी सेहत के लिए उतनी ही नुकसानदायक भी होती है। फास्ट फूड के तौर पर ज्यादातर लोग पिज्जा, बर्गर, सैंडविच, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और तले हुए सामान खाते हैं। लेकिन हम भूल जाते हैं कि जिन चीजों का इस्तेमाल इनको बनाने में किया गया है. वो हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है. और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलाई गई ये चीजें एक हानिकारक चीज का रूप ले लेती हैं. 


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: