अनारकली का पति कौन था?

Admin
0

अनारकली का पति कौन था?

अनारकली मुगल काल के दौरान लाहौर (पाकिस्तान) से लाई गई एक प्रसिद्ध दासी थी। कहा जाता है कि अनारकली को 16वीं सदी के मुगल राजकुमार सलीम ने प्यार किया था, जो बाद में बादशाह जहांगीर के नाम से जाने गए। कुछ स्रोतों के अनुसार, अनारकली नादिरा बेगम या शर्फ-उन-निसा का उपनाम था, हालांकि इस विषय में विद्वानों की अलग-अलग राय है। नादिरा ईरान से लाहौर तक व्यापारियों की एक टोली के साथ आई थीं। नादिरा यानि अनारकली इतनी खूबसूरत थी कि जो भी उन्हे देखता था दीवाना बन जाता था।

अनारकली का पति कौन था?

सलीम और अनारकली के बीच प्रेम संबंध के बारे में शुरुआती पश्चिमी विवरण ब्रिटिश यात्रियों विलियम फिंच और एडवर्ड टेरी द्वारा लिखे गए थे। फिंच के मुताबिक अनारकली अकबर की कई उपपत्नियों में से एक पत्नी थी, जिससे अकबर को बेटा भी था-दानियाल शाह। इस प्रकार अनारकली के पति का नाम अकबर था, जबकि शहजादा सलीम अनारकली का प्रेमी था। अनारकली का उल्लेख पहली बार 24 अगस्त 1608 को मुगल साम्राज्य का दौरा करने वाले अंग्रेजी पर्यटक और व्यापारी विलियम फिंच के जर्नल में हुआ था। 

विभिन्न स्रोतों के अनुसार, अनारकली के राजकुमार सलीम के साथ अवैध संबंध थे, जिनके पिता मुगल सम्राट अकबर ने अनारकली को लाहौर किले की दीवारों में चुनवा दिया। कहते हैं कि जब जहांगीर 14 साल तक घर से बाहर रहने के बाद वापस आया तो अकबर के महल में उत्सव का आयोजन किया गया जहाँ नूर खान अर्गन की बेटी अनारकली द्वारा एक महान मुजरा नृत्य प्रदर्शन आयोजित किया गया। सलीम ने पहली नज़र में आनरकली को देखा और उन्हें दिल दे बैठे।

लिसा बलबनलिलर के अनुसार, अधिकांश किंवदंतियों में अकबर के हरम की दासी अनारकली को एक पत्नी, एक उपपत्नी या एक दासी के रूप में प्रस्तुत किया गया है। मुनि लाल के अनुसार, अनारकली सलीम की माँ मरियम-उज़-ज़मानी के घर में नौकरानी थी। वहीं फिन्च के अनुसार, एक बार अकबर ने अपनी पत्नी नादिरा बेगम को पर्दे के पीछे से सलीम के साथ मुस्कुराता हुआ देख लिया था। अपने बेटे सलीम और अनारकली के बीच प्यार की संभावना को महसूस करने के बाद, अकबर को शक हुआ और उसने अनारकली को एक दीवार में जिंदा बंद करने का आदेश दिया। अकबर द्वारा अनारकली की इस क्रूरता ने सलीम को अपने पिता के खिलाफ विद्रोह करने के लिए उकसाया। बालाबनलिलर कहते हैं कि हालांकि इन मनोरम रोमांटिक किंवदंतियों को व्यापक रूप से माना जाता है कि वे अविश्वसनीय हैं और ऐसा होने की संभावना नहीं है।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !