Wednesday, 25 May 2022

चाकू पर लेख / Chaku Information in Hindi

चाकू पर लेख / Chaku Information in Hindi

चाकू पर लेख : एक चाकू एक उपकरण है जिसमें एक तेज ब्लेड होता है जो एक हैंडल से जुड़ा होता है। मानव द्वारा कम से कम ढाई लाख साल पहले चाकू का इस्तेमाल किया गया था। मूल रूप से चाकू चट्टान, हड्डी, चकमक पत्थर और ओब्सीडियन से बने होते थे। लेकिन सदियों से, धातु विज्ञान और निर्माण में सुधार के साथ, कांस्य, तांबा, लोहा, स्टील, चीनी मिट्टी की चीज़ें और टाइटेनियम से चाकू के ब्लेड बनाए जाने लगे।

चाकू पर लेख / Chaku Information in Hindi

अधिकांश आधुनिक चाकू में या तो फिक्स्ड या फोल्डिंग ब्लेड होते हैं; ब्लेड पैटर्न और शैलियाँ निर्माता और मूल देश के अनुसार भिन्न होती हैं। ब्लेड का किनारा सादा या दाँतेदार, या दोनों का संयोजन हो सकता है।

चाकू विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति कर सकते हैं। शिकारी शिकार के लिए चाकू का उपयोग करते हैं, सैनिक युद्ध के लिए चाकू का उपयोग करते हैं। स्काउट्स, कैंपर और हाइकर्स हमेशा अपने साथ पॉकेट नाइफ लेकर चलते हैं। लेकिन चाकू का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किचन में होता है। घर की महिलाएं चाकू से सब्जी, फल, मक्खन और अन्य घरेलू सामान काटने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

चाकू कितने प्रकार के होते हैं?

चाकू कई प्रकार के होते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि क्या काटा जाना है। साही चाकू से आप जो कट बनाना चाहते हैं वह तेजी से और आसानी से हो जाएगा। लेकिन अगर आप गलत तरह के चाकू का इस्तेमाल करते हैं, तो उसी काम को करने में ज्यादा मेहनत लगेगी।

चाकू के प्रकार - Types of Knife in Hindi

  1. शेफ नाइफ / बावर्ची का चाकू (Chef knife)
  2. युटिलिटी नाइफ / बहुउपयोगी चाकू (Utility knife)
  3. कार्विंग नाइफ / नक्काशी वाला चाकू (Carving knife)
  4. पेरिंग नाइफ / काटने वाला चाकू (Paring knife)
  5. ब्रेड नाइफ / रोटी काटने वाला चाकू (Bread knife)
  6. बुचर नाइफ / कसाई का चाकू (butcher knife)
  7. बोनिंग नाइफ / हड़डी काटने वाला चाकू (Boning knife)
  8. फ़िलेटिंग चाकू (Filleting knife)
  9. सैल्मन चाकू (Salmon knife)
  10. संतोकू चाकू (Santoku knives)
  11. छीलने वाला चाकू (Peeling knife)
  12. सब्जी काटने वाला चाकू (Vegetable Knife)
  13. नकिरी चाकू (Nakiri knives)
  14. टमाटर चाकू (Tomato knives)

चाकू का उपयोग - Use of knife in Hindi

सब्जियों को काटने के लिए मुख्य रूप से चाकू का उपयोग किया जाता है। चाकू निराई, रोपाई, घास काटने और पौधों की शाखाओं को काटने के लिए उपयोगी उपकरण है।

चाकू ले जाना कई देशों में अवैध है, खासकर अगर इसका ब्लेड सामान्य से अधिक लंबा हो। एक अन्य प्रकार का चाकू जो कई जगहों पर अवैध है, "स्विचब्लेड" है, यह चाकू एक बटन है जिसे दबाने पर चाकू खुल जाता है।


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 Comments: