Monday, 16 May 2022

काला गिद्ध की जानकारी - Black Vulture in Hindi

काला गिद्ध की जानकारी - Black Vulture in Hindi

काला गिद्ध : काला गिद्ध (Coragyps atratus), जिसे अमेरिकी काला गिद्ध भी कहा जाता है, न्यू वर्ल्ड गिद्ध परिवार का एक पक्षी है। काले गिद्ध के पंख काले और चमकदार होते हैं। काले गिद्ध का सिर और गर्दन पंखहीन होते हैं जबकि त्वचा गहरे भूरे और झुर्रीदार होती है। पैर भूरे सफेद होते हैं और पैर के सामने के दो पैर लंबे होते हैं।यह उत्तरपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका से दक्षिण अमेरिका में पेरू, मध्य चिली और उरुग्वे में पाया जाता है। 

काला गिद्ध की जानकारी - Black Vulture in Hindi

काला गिद्ध एक काफी बड़ा मेहतर है, जिसकी लंबाई 56-74 सेमी (22-29 इंच) है। काले गिद्ध के पंखों का फैलाव 1.33-1.67 मीटर (52-66 इंच) है। उत्तरी अमेरिका और एंडीज के काले गिद्धों का वजन 1.6 से 3 किग्रा (3.5 से 6.6 पाउंड) तक होता है, लेकिन उष्णकटिबंधीय निचले इलाकों के छोटे गिद्धों में यह 1.18–1.94 किग्रा (2.6–4.3 पाउंड) हो सकता है।

यह जीनस कोराजिप्स का एकमात्र मौजूदा सदस्य है, जो कैथार्टिडे परिवार में है। समान नाम और शारीरिक उपस्थिति के बावजूद, यह प्रजाति यूरेशियन काले गिद्ध से बिल्कुल भी संबंधित नहीं है जो कि एक पुरानी दुनिया का गिद्ध है जैसे कि चील, बाज, गरुड़ और हैरियर। यू.एस. में, काले गिद्ध अपने लाल सिर वाले रिश्तेदारों, तुर्की गिद्धों की तुलना में कम संख्या में हैं, लेकिन वे पश्चिमी गोलार्ध में सबसे अधिक पाए जाने वाले गिद्ध हैं।

टर्की के गिद्धों की सूंघने की क्षमता बहुत अच्छी होती है, लेकिन काले गिद्धों की सूंघने की क्षमता उनके जितनी अच्छी नहीं होती। भोजन खोजने के लिए वे आसमान में ऊंची उड़ान भरते हैं और नीचे उड़ते हुए तुर्की गिद्धों पर नजर रखते हैं। जब एक तुर्की गिद्ध की नाक सड़ते हुए मांस की स्वादिष्ट सुगंध का पता लगाती है और एक शव पर उतरती है, तो काला गिद्ध उसके पीछे पीछे आ जाता है।

आमने-सामने एक मुठभेड़ में, काले गिद्ध थोड़े बड़े तुर्की गिद्ध से हार जाते हैं। लेकिन काले गिद्धों के झुंड जल्दी से एक शव को अपने कब्जे में ले लेते हैं और अधिक एकांतप्रिय तुर्की गिद्धों को भगा देते हैं।


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 Comments: