Tuesday, 29 September 2020

Hindi Letter “Kanya Bhrun Hatya par Sampadak ko Patra”,”कन्या भ्रूण हत्या पर चिंता व्यक्त करते हुए संपादक को पत्र”

Kanya Bhrun Hatya par Sampadak ko Patra : इस लेख में देश में बढ़ रही कन्या भ्रूण हत्या पर चिंता व्यक्त करते हुए किसी समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखना सिखाया गया है। 

Hindi Letter “Kanya Bhrun Hatya par Sampadak ko Patra”,”कन्या भ्रूण हत्या पर चिंता व्यक्त करते हुए संपादक को पत्र”

156, आनंद विहार, 

नई दिल्ली।

क० ख० ग० 

दिनांक : 3 मार्च, 2020 

सेवा में 

संपादक महोदय 

दैनिक जागरण

नई दिल्ली।

विषय : कन्या-भ्रूण हत्या की बढ़ती प्रवृति के संदर्भ में। 

श्रीमान जी, मैं आपके लोकप्रिय समाचार-पत्र के मध्यम से देश में बढ़ रही कन्या भ्रूण हत्या की प्रवृति की ओर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूँ। अनेक लोग गर्भ में ही लिंग परीक्षण करवाकर कन्या-भ्रूण होने की स्थिति में उसे गर्भ में ही मरवा देते हैं। ऐसा करने वाले निर्धन या अशिक्षित वर्ग के लोग ही नहीं होते बल्कि समाज का शिक्षित और धनी वर्ग भी इसमें बराबरी की हिस्सेदारी करता है। 

समाज में यह दृष्टिकोण अत्यन्त रूढ़िवादी और पिछढ़ा है जिसे किसी भी स्थिति में बढ़ावा नहीं मिलना चाहिए। समाज के समझदार और तार्किक लोगों का कर्तव्य है कि वे प्रशासन के साथ मिलकर कन्या भ्रूण हत्या को अंजाम देने वाले या उसका समर्थन करने वाले लोगों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करें ताकि समाज का संतुलन एवं समग्र विकास संभव हो सके।

    धन्यवाद।

आपका शुभचिंतक

अ० ब० स०


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: