Wednesday, 5 June 2019

जिलाधिकारी द्वारा आयुक्त को लिखा गया अर्द्धशासकीय पत्र

जिलाधिकारी द्वारा आयुक्त को लिखा गया अर्द्धशासकीय पत्र जिसमें आयुक्त से जिले में 20-सूत्री कार्यान्वयन की प्रगति देखने हेतु निवेदन किया गया है। 

अ.शा. पत्रांक 20-सूत्री/ 20/2/2019
आर.एल.खरे
जिलाधिकारी
मैनपुरी
दिनांक : 20 फरवरी 2019 

आदरणीय सहगल  महोदय, 
      कृपया इस जनपद में 20 सूत्री कार्यक्रम के प्रगति के विषय में लिखे गए मेरे पूर्व पत्र का संदर्भ लेने का कष्ट करें। जैसा कि आपको ज्ञात है इस जनपद के निर्धारित सभी लक्ष्यों को हमने पूरा कर लिया है और कुछ मामलों में तो प्रगति लक्ष्य से अधिक हुई है। जनपद के अधिकारियों ने परिवार कल्याण कार्यक्रम में गहरी दिलचस्पी ली। हमने 4 लाख नसबंदी का लक्ष्य पूरा कर लिया। प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम जो कि 20 सूत्री कार्यक्रम का 16वां सूत्र है जनपद के 3 विकासखंडों में सुचारु रुप से चल रहा है। मैंने स्वयं महिला केंद्रों को देखा है और पाया है कि अनुदेशको में जो निरक्षरों को पढ़ाने के लिए बड़ा उत्साह और निरक्षरों में साक्षर बनने के अतिरिक्त नवीन समाचारों को जानने के लिए उत्साह है। मेरी प्रसन्नता का ठिकाना ना रहा जब मैंने देखा कि क्षेत्र नाम का एक गांव पूर्ण रुप से साक्षर बन चुका था। मैंने नवसाक्षरों से बातचीत की जिन्होंने अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने की इच्छा प्रकट की किंतु दुर्भाग्य से आगे की शिक्षा के लिए कोई प्रावधान नहीं है। यदि आपके लिए यह सुविधाजनक हो सके कि आप  सरकार से अपने प्रभाव का उपयोग करके नवसाक्षरों के लिए आगे की शिक्षा के लिए कोई कार्यक्रम प्रारंभ करवा सकें। यदि किसी तरह ऐसा हो जाए तो नवसाक्षरों के लिए महान और उपयोगी सेवा होगी। 
     एकीकृत ग्राम्य विकास कार्यक्रम और ट्राईसेम के क्षेत्र में हमारी उपलब्धियां निश्चय ही दर्शनीय रही हैं। स्पेशल कंपोनेंट प्लान के अंतर्गत अनुसूचित जाति के कमजोर लोगों के लिए दुकान बनवाने में बहुत अच्छी प्रगति हुई। ऊसर भूमि सुधार कार्यक्रम में बहुत अच्छी सफलता प्राप्त हुई है। लगभग 500 एकड़ ऊसर भूमि को उपजाऊ बना दिया गया है और इसे भूमिहीन किसानों को सौंप दिया गया है जोकि इस खेत पर खेती करने में बड़ी रुचि ले रहे हैं। 
    अपनी उपलब्धियों के विषय में अच्छा लिखना अच्छा नहीं लगेगा। किंतु मैं यह निवेदन करूंगा कि आप स्वयं प्रगति देखने के लिए इस जनपद के भ्रमण का कार्यक्रम बनाएं। यदि आप को असुविधा ना हो तो जून के प्रथम सप्ताह में आखिरी तिथि निर्धारित करने की कृपा करें। आपसे सूचना मिलने पर ही मैं सभी जनपद के अधिकारियों को सूचित कर दूंगा जिससे कि वे आयोजित होने वाली मीटिंग में आपसे अपनी उपलब्धियों के विषय में सीधे बात कर सकें। पत्रोत्तर शीघ्र दिए जाने की प्रार्थना है। 
भवदीय
आर.एल.खरे
श्री एन एल सहगल 
आयुक्त, आगरा मंडल, 
आगरा 

SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

1 comment: