Sunday, 14 August 2022

हर घर तिरंगा पर निबंध / ESSAY ON HAR GHAR TIRANGA IN HINDI

हर घर तिरंगा पर निबंध / ESSAY ON HAR GHAR TIRANGA IN HINDI

'हर घर तिरंगा' आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष पर इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। 'हर घर तिरंगा' अभियान के पीछे लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

हर घर तिरंगा पर निबंध (100 शब्द)

हर घर तिरंगा भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित एक अभियान है। यह अभियान आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुरू किया गया है। देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत देशवासियों से अपने घर के आगे 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा (Tiranga) झंडा फहराने का अनुरोध किया। 

इस अभियान से सभी देशवासियों में राष्ट्रीय ध्वज के महत्व के प्रति जागरूक बनेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय ध्वज दिवस पर हर घर तिरंगा अभियान की घोषणा की थी। यह भारतवासियों में ध्वज के प्रति सम्मान व देश के प्रति देश भक्ति की भावना जगाने में मदद करेगा।  हम लोग देश के आजादी में जिन्होंने अपना योगदान दिया उसे याद करेंगे और भारत के 75 वे स्वतंत्रता दिवस को काफी हर्षोल्लास के साथ हम लोग मनाएंगे।

हर घर तिरंगा अभियान पर निबंध

हर घर तिरंगा अभियान पर निबंध (200 शब्द)

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ‘हर घर तिरंगा अभियान’ शुरू किया गया है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस पर सभी देशवासियों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह अभियान आजादी के अमृत महोत्सव का ही एक रूप है, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने की ख़ुशी के रूप में मनाई जाएगी। संस्कृति मंत्रालय इस महीने भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ' हर घर तिरंगा ' अभियान शुरू करेगा। 

यह अभियान लोगों से 13 से 15 अगस्त 2022 तक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील करता है। 22 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से इस कार्यक्रम में भाग लेने का अनुरोध किया था। उनके अनुसार "हर घर तिरंगा" अभियान से देशभक्ति की भावना को उच्चतम स्तर तक पहुंचाया जाएगा। यह लोगों के बीच राष्ट्रीय ध्वज के महत्व के बारे में जागरूकता भी फैलाएगा।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करना है। इससे न केवल नागरिकों को ध्वज से व्यक्तिगत रूप से जुड़ने में मदद मिलेगी बल्कि राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान भी बढ़ेगा। इस उत्सव केद्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को भी सम्मानित किया जा सकता है।

इस आयोजन के तहत कई कार्यक्रम और प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी। यह हम सभी को संबंधित सरकारी वेबसाइट के माध्यम से कार्यक्रमों में वस्तुतः भाग लेने की अनुमति भी देता है। इसलिए, यह हम सभी पर निर्भर है कि हम इसमें भाग लेकर यह सुनिश्चित करें कि यह सरकारी अभियान सफल हो और इसका सफल अंत हो।

हर घर तिरंगा पर निबंध / ESSAY ON HAR GHAR TIRANGA IN HINDI

हर घर तिरंगा पर निबंध in Hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना

किसी देश का आधिकारिक झंडा उस पूरे देश का प्रतिनिधित्व करता है। इसीलिए प्रत्येक देश के निवासियों का उनके देश के झंडे से गहरा लगाव होता है। झंडा ही किसी देश के गौरव और शौर्य को प्रदर्शित करता है। इसी प्रकार हमारे प्यारे देश भारत का झंडा भी हम सभी भारतवासियों को बहुत प्रिय है। तिरंगा झंडा हम सभी भारत वासियों का प्रतिनिधित्व करता है। जब हम तिरंगे झंडे को शान से फहराता देखते हैं तो हमारे भीतर देशभक्ति का संचार होता है। हमारे लिए हमारे राष्ट्रीय झंडे के बहुत मायने हैं। हमारे झंडे को और अधिक महत्वपूर्ण बनाने के लिए भारत में एक अभियान "हर घर तिरंगा" शुरू किया गया है।

तिरंगा पर एक नजर

भारत के राष्ट्रीय ध्वज जिसे तिरंगा भी कहते हैं, तीन रंग की क्षैतिज पट्टियों के बीच नीले रंग के एक चक्र द्वारा सुशोभित ध्वज है। इसकी अभिकल्पना पिंगली वैंकैया ने की थी। इसे १५ अगस्त १९४७ को अंग्रेजों से भारत की स्वतंत्रता के कुछ ही दिन पूर्व २२ जुलाई, १९४७ को आयोजित भारतीय संविधान-सभा की बैठक में अपनाया गया था। इसमें तीन समान चौड़ाई की क्षैतिज पट्टियाँ हैं, जिनमें सबसे ऊपर केसरिया रंग की पट्टी जो देश की ताकत और साहस को दर्शाती है, बीच में श्वेत पट्टी धर्म चक्र के साथ शांति और सत्य का संकेत है ओर नीचे गहरे हरे रंग की पट्टी देश के शुभ, विकास और उर्वरता को दर्शाती है। ध्वज की लम्बाई एवं चौड़ाई का अनुपात ३:२ है। सफेद पट्टी के मध्य में गहरे नीले रंग का एक चक्र है जिसमें २४ आरे (तीलियां) होते हैं। यह इस बात प्रतीक है भारत निरंतर प्रगतिशील है| 

क्या है हर घर तिरंगा अभियान?

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के जश्न के रूप में हर घर तिरंगा का आयोजन किया गया है। 22 जुलाई 2022, को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान की घोषणा की। हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 -15 अगस्त 2022 तक सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस के दौरान अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय ध्वज पूरे राष्ट्र के लिए राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है, और राष्ट्र के लोगों को ध्वज का पूरा सम्मान करना चाहिए। "हर घर तिरंगा अभियान जनता को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करेगा। पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना को जगाना है,"। आप पोस्ट ऑफिस से सिर्फ 25 रुपये में झंडा मंगा सकते हैं और इसके लिये आपको कोई डिलीवरी चार्ज भी नहीं देना होगा। लोग वर्चुअल रूप से भी इस अभियान में हिस्सा ले सकते हैं। इस अभियान में भाग लेने के लिए एक विशेष वेबसाइट भी शुरू की गई है।

हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य

हर घर तिरंगा अभियान का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे संबंध को गहरा करना है। पहले झंडे का इस्तेमाल केवल संस्थागत कार्यों और औपचारिक अवसरों के लिए किया जाता था। घरों और संस्थानों में झंडा फहराने से लोग व्यक्तिगत स्तर पर झंडे से जुड़ सकेंगे। यह अभियान लोगों को हमारे राष्ट्रीय झंडे के महत्व के बारे में जागरूक करने में मदद करेगा।

इस उत्सव को सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में भी देखा जा सकता है। हर घर तिरंगा अभियान भारत के नागरिकों के बीच देशभक्ति और राष्ट्रवाद को बढ़ाने में मदद करेगा। यह एक राष्ट्र के रूप में हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाने का भी एक अच्छा तरीका है। परिणामस्वरूप, हमारा हमारे राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान बढ़ेगा। साथ ही, यह अभियान भारतीय नागरिकों को राष्ट्र के प्रति उनकी जिम्मेदारियों की याद दिलाएगा।

निष्कर्ष

भारत को आजादी मिलने के बाद पिछले 75 वर्षों में देश ने हर क्षेत्र में जबरदस्त प्रगति की है। हमारे देश ने ऊपर सूचीबद्ध क्षेत्रों के अलावा विज्ञान और प्रौद्योगिकी, चिकित्सा विज्ञान और कई अन्य क्षेत्रों में भारी प्रगति की है। अब हम अपने विकास के बहुत अच्छे बिंदु पर हैं और इसे मनाने का यह बहुत अच्छा समय है। इस प्रकार, आजादी का अमृत महोत्सव का उत्सव कुछ ऐसा है जिसमें प्रत्येक भारतीय नागरिक को भाग लेना चाहिए और इस पर बहुत गर्व होना चाहिए। एक भारतीय के रूप में इस देश और उत्सव का हिस्सा होने से ज्यादा गर्व की कोई बात नहीं है।

मुझे आशा है कि ऊपर दिया गया हर घर तिरंगा अभियान पर निबंध इस अभियान के विभिन्न पहलुओं को समझने में सहायक होगा।

Related Article :


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: