Monday, 25 July 2022

मेरा प्रिय शहर कोलकाता पर निबंध - Mera Priya Shahar Kolkata Nibandh in Hindi

मेरा प्रिय शहर कोलकाता पर निबंध - Mera Priya Shahar Kolkata Nibandh in Hindi

Mera Priya Shahar Kolkata Nibandh in Hindi: प्रत्येक व्यक्ति को अपना शहर प्रिय होता है। मैं कोलकाता में रहता हूँ इसलिए कोलकाता मेरे प्रिय शहर है। ऐसी कई बातें है जो कोलकाता को मेरा प्रिय शहर बनाती है। कोलकाता एक ऐसा शहर है जहाँ आधुनिकता का पुरातन से संगम होता है। कोलकाता की मिठाईयां भी इसे मेरा प्रिय शहर बनाती हैं क्योंकि मुझे मिठाइयां बहुत पसंद है। 

मेरा प्रिय शहर कोलकाता पर निबंध

प्रत्येक व्यक्ति को अपना शहर प्रिय होता है। मैं कोलकाता में रहता हूँ इसलिए कोलकाता मेरे प्रिय शहर है। ऐसी कई बातें है जो कोलकाता को मेरा प्रिय शहर बनाती है। कोलकाता एक ऐसा शहर है जहाँ आधुनिकता का पुरातन से संगम होता है। कोलकाता की मिठाईयां भी इसे मेरा प्रिय शहर बनाती हैं क्योंकि मुझे मिठाइयां बहुत पसंद है।

मेरा प्रिय शहर कोलकाता पर निबंध

कोलकाता को “सिटी ऑफ जॉय” के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर को किसी जमाने में पूरब का मोती पुकारा जाता था। अंग्रेज़ इसे भले ही 'कैलकटा' पुकारते थे लेकिन बंगाल और बांग्ला में इसे हमेशा से कोलकाता या कोलिकाता के नाम से ही पुकारा जाता रहा है जबकि हिन्दी भाषी इसको कलकत्ता या कलकत्ते के नाम से पुकारते रहे है। कोलकाता पश्चिम बंगाल की राजधानी है। इसे 2001 से पहले कलकत्ता के नाम से जाना जाता था। यह शहर एक सदी से भी अधिक समय तक ब्रिटिश भारत की राजधानी बना रहा और आज यह भारत के सबसे लोकप्रिय और व्यस्ततम व्यापारिक शहरों में से एक है।

कोलकाता एक बहुभाषी महानगर है जिसमें हर प्रान्त के लोग निवास करते हैं। फिर भी बाँग्ला यहाँ प्रमुख रूप से बोली जाती है। और उसके बाद हिंदी का बोलबाला है। यह बहुत ही खूबसूरत महानगर है जहां जाकर बेहद ख़ुशी होती है। यहां के लोग बहुत मिलनसार है। यहां लज़ीज़ खाना मिलता है। यहां की मिठाईयां सन्देश, रसगुल्ला, मिष्टी दोई इत्यादि कई प्रकार की मिठाईयां मिलती है।हमारे देश की नेशनल लाइब्रेरी यानी राष्ट्रीय पुस्तकालय भी कोलकाता में स्थित है। कोलकाता में हमारे देश का पुराना चिड़ियाघर भी मौजूद है। यहां प्रत्येक दिन लोग चिड़ियाघर घूमने आते है। 

कुछ लोगों के अनुसार कालीकाता की उत्पत्ति बांग्ला शब्द कालीक्षेत्र से हुई है, जिसका अर्थ है 'काली (देवी) की भूमि'। कोलकाता त्योहारों का शहर है। कोलकाता में हर दिन एक उत्सव होता है। शहर की यात्रा का सबसे अच्छा समय दुर्गा पूजा के दौरान होता है जो आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के बीच होता है। साल के इस समय के दौरान पूरा शहर लाखों रोशनी से जगमगाता है। मां दुर्गा के स्वागत के लिए इसे रानी की तरह सजाया जाता है।

कोलकाता में ऐसी बहुत सी जगह हैं जो पर्यटकों के लिए बङी ही दिलचस्प हैं। विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, बॉटनिकल गार्डन, साइंस सिटी आदि कोलकाता के कुछ दर्शनीय स्थल हैं। यह एक तरह का शहर है और इसकी तुलना दुनिया के अन्य शहरों से नहीं की जा सकती है। कोलकाता भारत का पहला शहर था जो भूमिगत मेट्रो सेवाएं प्रदान करता था। शहर में हाथ खींचने वाले रिक्शा से लेकर प्राचीन ट्राम तक, मेट्रो ट्रेन से नावों तक परिवहन के कई साधन उपलब्ध हैं। यह खरीदारी करने के लिए एक शानदार जगह है; पूरे भारत से लोग खरीदारी के लिए भी यहाँ।


SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: