मेरा सपना डॉक्टर पर निबंध - Mera Sapna Doctor Essay in Hindi

Admin
0

मेरा सपना डॉक्टर पर निबंध - Mera Sapna Doctor Essay in Hindi

    प्रस्तावना

    सभी का बचपन से कुछ न कुछ बनने का सपना होता है। कोई अभिनेता बनना चाहता है तो कोई गायक, किसी को वकील बनना है तो कोई डॉक्टर बनने का सपना देखता है। प्रत्येक मनुष्य का जीवन में कुछ न कुछ बनने का सपना देखता है जिसके लिए वह मेहनत करता है। 

    मेरे ज़िन्दगी का सपना है डॉक्टर बनना जिससे मैं बीमार लोगों का इलाज कर सकूँ और उनमे जीवन शक्ति का संचार कर सकूँ।

    गांव में चिकित्सा का विकास 

    जब मैं डॉक्टर बन जाऊंगा तो सबसे पहले मैं अपने गाँव में चिकित्सा सुविधाओं का प्रसार करूँगा जिनसे अभी तक मेरा गाँव वंचित रहा है। मैं अपने गांव में एक निशुल्क चिकित्सालय खोलूंगा। क्योंकि डॉक्टर बनने के बाद मेरा उद्देश्य सिर्फ पैसा कमाना नहीं होगा बल्कि मैं सच्चे दिल से लोगो की सहायता करूँगा। जिनके पास इलाज के लिए धन नहीं होगा, मैं उनका मुफ्त इलाज कर दूंगा। मैं गरीबों व लाचार लोगों का मुफ्त इलाज करने की ख्वाहिश रखता हूँ।

    कहा जाता है की डॉक्टर भगवान् का रूप होता है। जिस प्रकार भगवान हमें जीवन देता है उसी प्रकार एक डॉक्टर भी सही इलाज द्वारा हमें दूसरा जीवन देता है। इस ज़िन्दगी में एक डॉक्टर ही होता है जो एक मर समान व्यक्ति में जीवन का संचार करता है। मैं भी डॉक्टर बनने के बाद लोगों की मदद करके कुछ पुण्य कमाना चाहता हूँ।

    कड़ी मेहनत

    हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शुरुआत से ही कड़ी मेहनत करनी होगी। हमें सही दिशा में पढ़ाई करनी होगी। क्योंकि ईमानदारी और निष्ठा के बिना किसी भी लक्ष्य को पाना असंभव होता है। इसलिए हमें प्रारम्भ से ही जीव विज्ञान और मेडिकल जैसे विषयों में रूचि लेनी होगी। परन्तु इन सब चीज़ों के लिए हमें अपनी खूबियों और कमजोरी को समझना होगा। सफलता की राह आसान बनाने के लिए एक विषय में अपनी क्षमता और ध्यान केंद्रित होगा। 

    चूंकि मेरे दादाजी भी एक सरकारी डॉक्टर थे, इसीलिए मेरी भी डॉक्टर बनने में स्वाभाविक रूचि है और यही मेरा सपना भी है। उन्हीं से मैंने एक अच्छे डॉक्टर के गुण सीखे इसलिए मैंने डॉक्टर बनने का निर्णय लिया। यह पेशा मेरे लिए बहुत ही उत्तम है।

    गौरवशाली काम डॉक्टर का

    डॉक्टर का पेशा एक बहुत सम्माननीय और नेक काम है। यह सच है कि, डॉक्टर बनने की राह उतनी आसान नहीं है, परन्तु स्वयं पर भरोसा है की मैं अपना सपना जरूर सच करूँगा। 

    एक अच्छा डॉक्टर वह होता है जो रोगी का इलाज करने के साथ-साथ उससे सहानुभूति भी रखता है। मेरा मानना है की एक डॉक्टर को आशावादी और ईमानदार होना चाहिए। डॉक्टर का कार्य केवल लोगों का इलाज करना ही नहीं बल्कि परमार्थ करना भी है।

    विश्व में कई प्रकार के डॉक्टर होते हैं जैसे सर्जन, नेत्र विशेषज्ञ, ह्रदय विशेषज्ञ। मेरा सपना एक सामान्य डॉक्टर बनने का है। क्योंकि सर्जिकल कार्य में मेरी रुचि नहीं है। कुछ लोग तो डॉक्टर सिर्फ पैसा कमाने के लिए डॉक्टर बनने का सपना देखते है, जो कि बहुत दुख की बात है। ऐसे डॉक्टर पैसा कमाने के लिए अपने पेशे से बेईमानी करते हैं और मरीजों को लूटने लग जाते है। 

    निष्कर्ष

    निष्कर्ष के रूप में यही कहा जा सकता है की जब कोई व्यक्ति बीमार पड़ता है तो उसके परिवार जन उसे स्वस्थ करने के लिए अपने जीवन की पूरी पूँजी लगा देते हैं। ऐसे में किसी भी डॉक्टर को कुछ पैसों के लिए अपने पेशे से बेईमानी नहीं करनी चाहिए।  यही मेरा सन्देश है उन सभी विद्यार्थियों के लिए जो मेरी तरह डॉक्टर बनना चाहते हैं।

    Post a Comment

    0Comments
    Post a Comment (0)

    #buttons=(Accept !) #days=(20)

    Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
    Accept !