राजनीतिक अभिजन व गैर राजनीतिक अभिजन में अंतर बताइए।

Admin
0

राजनीतिक अभिजन व गैर राजनीतिक अभिजन में अंतर बताइए।

सामाजिक वर्ग संरचना में अनेक व्यवस्थाओं में भिन्न-भिन्न व्यवस्थाएँ पायी जाती हैं जिनमें अनेक वर्ग पाये जाते हैं उसी प्रकार सामाजिक राजनीतिक-संरचना में दो वर्ग पाये जाते हैं - राजनीतिक वर्ग (Political Elite) और गैर-राजनीतिक अभिजन (Non-political Elite)। इन दोनों वर्गों में अंतर निम्न प्रकार हैं

राजनीतिक अभिजन और गैर-राजनीतिक अभिजन में अंतर 

  1. राजनीतिक अभिजन सामाजिक वर्ग संरचना का लघु रूप होता है। इस वर्ग में राजनेता, प्रशासक, न्यायाधीश, पूँजीपति आदि लोग आते हैं जबकि गैर-राजनीतिक वर्ग सामाजिक वर्ग संरचना का विशाल रूप होता है। इस वर्ग में मजदूर, किसान, अध्यापक आदि लोग आते हैं।
  2. राजनीतिक अभिजन वर्ग में समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति होते हैं जो सामाजिक, राजनीतिक, व्यापारिक, धार्मिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण एवं प्रभावशाली स्थिति रखते हैं। गैर-राजनीतिक वर्ग में समाज का वह बहुसंख्यक वर्ग आता है जिसकी स्थिति निम्न तथा प्रभावशाली नहीं होती है।
  3. राजनीतिक अभिजन वर्ग का शासन या शासन पर नियंत्रण होता है। गैर-राजनीतिक अभिजन का शासन पर नियंत्रण नहीं होता है।
  4. राजनीतिक अभिजन में राजनीतिक निर्णय लेने की क्षमता होती है। यह जनमत का निर्माण करते हैं। गैर-राजनीतिक वर्ग इनके निर्णय का अनुशरण करते हैं तथा जनमत का अंग होते हैं।
  5. राजनीतिक अभिजन वर्ग का समाज में विशिष्ट स्थान होता है तथा वह इस विशिष्टता को बनाए रखने का प्रयत्न करता है। गैर-राजनीतिक वर्ग का समाज में विशिष्ट स्थान नहीं होता है।
  6. राजनीतिक अभिजन समाज और राष्ट्र के लिये सामाजिक और राजनीतिक प्रतिमानों का निर्माण करते हैं। गैर-राजनीतिक अभिजन उनका पालन करते हैं।
  7. राजनीतिक अभिजन के हाथों में शक्ति होती है। प्रायः वे समाज के शासक होते हैं। गैर-राजनीतिक अभिजन शक्तिहीन तथा शासित होता है।
  8. राजनीतिक अभिजन वर्ग के सदस्य प्रायः अधिक बुद्धिमान, चतुर, कुशल और समर्थ होते हैं। इन्हीं गुणों के कारण वे सामाजिक संस्करण में उच्च आसन पर आसीन होते हैं तथा समाज पर शासन करते हैं। गैर-राजनीतिक अभिजन वर्ग के सदस्यों में प्राय: यह लक्षण निम्न स्तर पर होते हैं इसीलिए यह समाज के संस्करण में माध्यम या निम्न स्तर पर पाये जाते हैं तथा राजनीतिक अभिजन द्वारा शासित होते हैं।
  9. राजनीतिक अभिजन बहुमत द्वारा नियंत्रित नहीं होता है और प्रायः बहुमत (गैर-राजनीतिक अभिजन) को नियंत्रित करने का प्रयास करता रहता है।
  10. स्वयं को विशिष्ट प्रभाव पद पर बनाये रखने के लिये बाह्य दबावों के साथ समायोजन करने की क्षमता होती है। गैर-राजनीतिक अभिजन में इस प्रकार की कुशलता का अभाव होता है।
  11. राजनीतिक अभिजन सुसम्बद्ध एकीकृत और अपने अधिकारों के प्रति सजग रहते हैं, जबकि गैर-राजनीतिक वर्ग में इस विशेषता का अभाव पाया जाता है।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !