Thursday, 2 April 2020

Hindi Essay on "Coronavirus", "Covid19", "कोरोना वायरस पर हिंदी निबंध" For Class 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 & 12

Hindi Essay on "Corona Virus", "Covid19", "कोरोना वायरस पर हिंदी निबंध" For Class 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 & 12

क्या है कोरोना वायरस: कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. कोरोनावायरस (Coronavirus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनकी रोकथाम के लिए कोई टीका (वैक्सीन) या विषाणुरोधी (antiviral) अभी उपलब्ध नहीं है।इस वायरस (कोविड 19) का संक्रमण दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ ने इसे वैश्विक महामारी की संज्ञा दी है। 
कोरोना को हराना है, देश को बचाना है 
कोरोना का अर्थ : लैटिन भाषा में "कोरोना" का अर्थ "मुकुट" होता है।  यह वायरस अपने इर्द-गिर्द उभरे हुए कांटेनुमा ढाँचों के कारण इलेक्ट्रान सूक्षमदर्शी में मुकुट जैसा आकार का दिखता है। इसी कारण इसका नाम कोरोना रखा गया है। 
Hindi Essay on "Corona Virus", "Covid19", "कोरोना वायरस पर हिंदी निबंध" For Class 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 & 12
कोरोना वायरस पर हिंदी निबंध
कोरोना महामारी की उत्पत्ति : यह वायरस भी जानवरों से आया है। ज्यादातर लोग जो चीन शहर के केंद्र में स्थित हुआनन सीफ़ूड होलसेल मार्केट में खरीदारी के लिए आते हैं या फिर अक्सर काम करने वाले लोग जो जीवित या नव वध किए गए जानवरों को बेचते थे जो इस वायरस से संक्रमित थे।

भारत में कोरोना वायरस : भारत में कोरोना वायरस संक्रमण स्पेन इटली व अमेरिका जैसे विकसित देशो  तुलना में कम फैला है परन्तु कोरोना वायरस और न फैले, इसके लिए पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान किया गया है। दुनिया के सभी देश जहां भी कोरोना के मामले सामने आए हैं उनके मुक़ाबले भारत में सबसे कम लोगों का टेस्ट किया गया है कोरोना वायरस टेस्ट को लेकर भारत में अभी और गंभीरता लाने की ज़रूरत है। वायरस के सैंपल टेस्ट करने के लिए देश भर में कुल 52 लैब बनाई गई हैं।

कोरोनो वायरस संक्रमण के लक्षण : मानव शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है। जिसके कारण सबसे पहले बुख़ार फिर उसके बाद सूखी खांसी आती है और सांस लेने में समस्या हो सकती है. वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखना शुरू होने में आमतौर पर पाँच दिन लगते हैं।  हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण 14 - 24 दिनों बाद में भी देखने को मिल सकते हैं। बीमारी के शुरुआती लक्षण सर्दी और फ्लू जैसे ही होते हैं जिससे कोई आसानी से भ्रमित हो सकता है.
Read also : 20 + Hindi Slogan on Coronavirus (COVID-19)
क्या हैं इससे बचाव के उपाय : कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर मास्क लगाएं। जिन व्‍यक्तियों में जुकाम और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। मांसाहारी आहार से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें. कोरोना वायरस यानी 'कोविड 19' से बचने के लिए अपने हाथ सैनिटाइज़र, साबुन और पानी से अच्छे से धोना चाहिए। 

निष्कर्ष : कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को पश्चिमी देशों की खुली जीवनशैली ने प्रभावित किया है। मगर यूरोपीय जीवनशैली के चारों स्तंभ देशों इटली, फ्रांस, ब्रिटेन और स्पेन कोरोना से लड़ रहे हैं। अमेरिका जैसी महाशक्ति भी इस महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के पहले तक पूरी दुनिया में पर्यटकों को काफी महत्व दिया जाता था, उन्हें आर्थिक आय का बड़ा जरिया माना जाता था। इस वायरस का संक्रमण मुख्य रूप से पर्यटकों से ही फैला है, ऐसे में संभव है कि अब शायद ही दुनिया में पर्यटकों का स्वागत पहले की तरह होगा। संभव है कि शायद इतना खुलापन अब न रहे और समाज खुद को बदल लेंगे।

SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

2 comments: