Monday, 13 January 2020

ब्रूस ली की जीवनी Bruce Lee Biography in Hindi ब्रूस ली की कहानी इन हिंदी

ब्रूस ली की जीवनी Bruce Lee Biography in Hindi ब्रूस ली की कहानी इन हिंदी 

ब्रूस ली की जीवनी Bruce Lee Biography in Hindi ब्रूस ली की कहानी इन हिंदीब्रूस ली का जन्म 27 नवंबर, 1940 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में हुआ था। वह हांगकांग में एक बाल कलाकार थे जो बाद में अमेरिका लौट आए और मार्शल आर्ट सिखाया। उन्होंने टीवी श्रृंखला द ग्रीन हॉर्नेट (1966-67) में अभिनय किया और द चाइनीज़ कनेक्शन एंड फ़िस्ट्स ऑफ़ फ्यूरी में एक प्रमुख बॉक्स ऑफिस ड्रॉ बन गये। अपनी फिल्म एंटर द ड्रैगन की रिलीज़ से कुछ समय पहले, 20 जुलाई, 1973 को 32 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।
  1. जीवनी
  2. फ़िल्मी करियर
  3. समर्पित शिक्षक
  4. ब्रूस ली की मौत

जीवनी

ब्रूस ली की जीवनी Bruce Lee Biography in Hindi ब्रूस ली की कहानी इन हिंदी
प्रतिष्ठित अभिनेता, निर्देशक और मार्शल-आर्ट्स विशेषज्ञ ब्रूस ली का जन्म 27 जून 1940 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में ड्रैगन वर्ष में हुआ था। उनके पिता, ली होई चुएन, एक हांगकांग ओपेरा गायक, अपनी पत्नी ग्रेस हो और तीन बच्चों के साथ 1939 में संयुक्त राज्य अमेरिका आ गए। होई चुएन के सैन फ्रांसिस्को यात्रा के दौरान उनके यहाँ एक बेटे का जन्म हुआ, जो आगे चलकर ब्रूस ली कहलाया। 

उनकी कैथोलिक मां ग्रेस हो, चीनी और जर्मन वंश की थीं। वह हांगकांग के सबसे शक्‍तिशाली और धनी कुलों में से एक हो तुंग सं संबध रखती थीं, जो हांगकांग में रॉकफेलर और केनेडी जितना ही समृद्धशाली था। वह कुल के मुखिया सर रॉबर्ट हो तुंग की भतीजी थीं। ली जब तीन महीने के थे, तो उनके माता-पिता हांगकांग लौट आए। वह 3 महीने की उम्र में अपनी पहली फिल्म में दिखाई दिए, जब उन्होंने गोल्डन गेट गर्ल (1941) में एक अमेरिकी बच्चे के रूप में काम किया।

उनकी हांगकांग और हॉलीवुड निर्मित फिल्‍मों ने, परंपरागत मार्शल आर्ट को लोकप्रियता और ख्‍याति के एक नए स्‍तर पर पहुंचा दिया और पश्चिम में चीनी मार्शल आर्ट के प्रति दिलचस्‍पी की दूसरी प्रमुख लहर छेड़ दी। उनकी फिल्‍मों ने हांगकांग के साथ-साथ बाकी दुनिया में मार्शल आर्ट फिल्‍मों को प्रभावित किया। वह मुख्‍य रूप से पांच फीचर फिल्‍मों में अपने श्रेष्‍ठ अभिनय के लिए जाने जाते हैं।

फ़िल्मी करियर 

ली ने टेलीविजन श्रृंखला द ग्रीन हॉर्नेट में अपनी भूमिका से सेलिब्रिटी का दर्जा प्राप्त किया, जिसके 1966 से '67 तक 26 एपिसोड में प्रसारित हुये। इस श्रृखंला ने हांगकांग बॉक्स ऑफिस में नए रिकॉर्ड बनाए। उन्होंने आयरन टीवी और लॉन्गस्ट्रीट जैसे टीवी शो में अतिथि भूमिकाएं निभाईं। उन रिकॉर्ड्स को ली की अगली फिल्म, फिस्ट ऑफ फ्यूरी, उर्फ ​​द चाइनीज कनेक्शन (1972) ने तोड़ दिया, जिसे द बिग बॉस की तरह, यू.एस. रिलीज पर कुछ आलोचकों से खराब समीक्षा मिली।गोल्डन हार्वेस्ट और वार्नर ब्रदर्स द्वारा सह निर्मित पहली फ़िल्म, एंटर द ड्रैगन ने अमेरिका और यूरोप में ली को लोकप्रियता की बुलंदियों पर पहुंचा दिया। हालांकि, फिल्म के पूरे होने के कुछ ही महीनों बाद और 26 जुलाई 1973 को फिल्म के प्रदर्शन के 6 दिन पहले अत्यंत स्वस्थ ली की संदेहास्पद मृत्यु हो गई।एंटर द ड्रैगन साल की सबसे ज्यादा लाभ अर्जित करने वाली फिल्मों में एक बन गई और ली को मार्शल आर्ट के लेजेंड के रूप में स्थापित किया। 

समर्पित शिक्षक

ली ने एडिसन, वाशिंगटन में हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की और बाद में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र में दाखिला लिया। उन्हें मार्शल आर्ट्स की विंग चुन शैली सिखाने का काम भी मिला जो उन्होंने हांगकांग में सीखा था। अपने शिक्षण करियर के दौरान, ली की मुलाकात लिंडा एमरी से हुई, जिनसे उन्होंने 1964 में शादी की। उस समय तक, ली ने सिएटल में अपना मार्शल-आर्ट्स स्कूल खोल चुके थे।

वह और लिंडा जल्द ही कैलिफोर्निया चले गए, जहां ली ने ओकलैंड और लॉस एंजिल्स में दो और स्कूल खोले। उन्होंने ज्यादातर एक शैली सिखाई, जिसे उन्होंने जीत कुन डो या "द वे ऑफ़ इंटरसेप्टिंग फिस्ट" कहा। कहा जाता है। 

ब्रूस ली की मौत

20 जुलाई 1973 को, एंटर द ड्रैगन के प्रीमियर से ठीक एक महीने पहले, ब्रूस ली का 32 साल की उम्र में हांगकांग, चीन में निधन हो गया था। ली की मौत का आधिकारिक कारण मस्तिष्क की सूजन थी, जो एस्पिरिन की प्रतिक्रिया के कारण हुई जोकि उन्होंने पीठ की चोट के लिए ली थी।लेकिन ऐसी अफवाहें थीं कि उन्हें चीनी माफिया या हांगकांग फिल्म उद्योग के शक्तिशाली सदस्यों द्वारा जहर दिया गया था। 

SHARE THIS

Author:

I am writing to express my concern over the Hindi Language. I have iven my views and thoughts about Hindi Language. Hindivyakran.com contains a large number of hindi litracy articles.

0 comments: