लेखक राजकिशोर का का जीवन परिचय व रचनाएँ

Admin
0

लेखक राजकिशोर का का जीवन परिचय व रचनाएँ

हिन्दी के प्रतिष्ठित पत्रकार और निवन्धकार राजकिशोर का जन्म 2 जनवरी 1947 को कोलकाता में हुआ। इन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से हिन्दी में स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्रियाँ प्राप्त की। एल. एल. बी. करके नियम-कानून की भी विधिवत जानकारी हासिल की। इन्होंने हिन्दी साप्ताहिक 'रविवार' से 1977 ई. में हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। इसके उपरान्त इन्होंने हिन्दी साप्ताहिक परिवर्तन' का संपादन कार्य संभाला। दैनिक समाचार-पत्र 'नवभारत' में भी इन्होंने वरिष्ठ सहायक संपादक के रूप में अच्छी पैठ बनाई। इसके अतिरिक्त प्रेस इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया' की त्रैमासिक पत्रिका 'दूसरा शनिवार', 'इन्स्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज' की मासिक पत्रिका, ‘पंचायती राज अपडेट' आदि में भी संपादक के रूप में कार्यभार संभाला। इस रूप में राजकिशोर एक उत्कृष्ट कोटि के पत्रकार और साहित्यकार सिद्ध हुए हैं। श्री राजकिशोर का निधन 4 जून 2018 को दिल्ली में हुआ।

साहित्यकार राजकिशोर जी की प्रकाशित रचनाएँ

उपन्यास : तुम्हारा सुख, सुनंदा की डायरी।
कविता संग्रह : पाप के दिन।
वैचारिक लेखन : आज़ादी एक अधूरा शब्द है, पत्रकारिता के परिप्रेक्ष्य, धर्म, सांप्रदायिकता और राजनीति, एक अहिंदू का घोषणापत्र, जाति कौन तोड़ेगा, रोशनी यहाँ है, सोचो तो संभव है, स्त्री-पुरुष : कुछ पुनर्विचार, स्त्रीत्व का उत्सव, गांधी मेरे भीतर, गांधी की भूमि से, हिन्दी लेखक और उसका समाज।
व्यंग्य : अँधेरे में हँसी, राजा का बाजा
संपादन : दूसरा शनिवार, 'आज के प्रश्न' पुस्तक श्रृंखला, समकालीन पत्रकारिता : मूल्यांकन और मुद्दे।

पुरस्कार : लोहिया पुरस्कार, साहित्यकार सम्मान (हिंदी एकादमी, दिल्ली), राजेंद्र माथुर पत्रकारिता पुरस्कार (बिहार राष्ट्रभाषा परिषद, पटना)

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !