तोते पर निबंध - Essay on Parrot in hindi

Admin
7

तोते पर निबंध - Essay on Parrot in hindi

तोते पर निबंध - Essay on Parrot in hindi
तोते एक बहुत ही सुन्दर पक्षी होता है। ये आमतौर पर विश्व के हर देश में पाए जाते हैं। इनके हरे रंग के पंख बहुत ही सुन्दर होते हैं। इनकी एक लाल चोंच होती है जो घूमी हुई और बहुत ही नुकीली और मजबूत होती है। ये विशाल पेड़ों के कोटरों में अपना घोसला बनाते हैं। उम्र बढ़ने के साथ नर तोतों के गले में रंग-बिरंगा कंठ निकल आता है जो इनकी खूबसूरती को और भी  बढ़ा देता है। 
तोता एक शाकाहारी पक्षी होता है। ये अनाज, फल, पत्तियां और बीजे खाना पसंद करते हैं। आम और अमरुद जैसे फल तो इन्हे विशेष प्रिय होते हैं। पर घरेलु तोते वे सभी चीजें  बड़े चाव से कहते हैं  जो भी हम उन्हें देते हैं। 
तोते बहुत तेज उड़ते हैं। आमतौर पर ये झुण्ड में उड़ते हैं। इन्हे झुण्ड में उड़ते देखना बहुत ही आनंददायी होता है। इनके खाना खाने का अंदाज़ भी निराला होता हैं। ये किसी भी चीज को अपने पंजो से आसानी से पकड़ लेते हैं फिर उसे चोंच से काट-काटकर बड़े मजे से कहते हैं। 
इनके बोलने की क्षमता अद्भुत होती है। ये नक़ल उतारने में माहिर होते हैं। ये जो भी शब्द बार-बार सुन लेते हैं उसे आसानी से  लगते हैं। ये इंसानी बोली की नक़ल बड़ी ही आसानी से उतार लेते हैं इसी कारण लोग इन्हे बहुतायत से पालना पसंद करते हैं। भारत में लोग इन्हे आमतौर पर राम-राम, सीताराम, मिटठू और हरे-हरे जैसे शब्द सिखाते हैं। इनको बड़ी आसानी से पालतू बनाया जा सकता है। ये अपनी हरकतों से सभी का मनोरंजन करते हैं। 

Post a Comment

7Comments
Post a Comment

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !